February 8, 2023

Bihar Weather: पटना सहित कई जिलों में बूंदाबांदी, अररिया और सीतामढ़ी में सबसे ठंडी रातें; बारिश बढ़ाएगी कनकनी, गिरेगा पारा

पटना

पश्चिम विक्षोभ के प्रभावों से एक बार फिर मौसम ने करवट बदली है। सूबे के उत्तर पश्चिमी भाग, दक्षिण मध्य भाग और दक्षिण पश्चिमी भाग के मौसम पर बुधवार को इसका असर देखा गया। प्रदेश के इन हिस्सों में आंशिक बूंदबांदी की स्थिति दोपहर बाद देखी गई। राज्य के अधिकतर जगहों पर आंशिक बादल छाये रहे। अभी हिमालय की तराई की ओर पश्चिमी विक्षोभों का विशेष प्रभाव है। गुरुवार को इसका प्रभाव सूबे के दक्षिण पूर्व और दक्षिण मध्य भाग में दिखेगा। आसमान में बादल छाये रहेंगे।

कुछ जगहों पर आंशिक बारिश होगी। हालांकि इस बार बादलों की उग्रता न के बराबर होगी और गरज-तड़क की विशेष स्थिति बनती नहीं दिख रही है। मौसमविदों का अनुमान है कि शुक्रवार से बारिश की गतिविधियां बंद हो जाएंगी और उसके बाद फिर से उत्तरी पश्चिमी हवाओं का प्रभाव सूबे में दिखेगा। अभी सूबे में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई है। शुक्रवार के बाद फिर से उत्तरी पछुआ हवाओं का प्रभाव बनते ही कनकनी बढ़ेगी और न्यूनतम तापमान तीन से चार डिग्री तक नीचे आ सकता है।

दोपहर बाद छाये बादल

पटना सहित अन्य जगहों पर सुबह से ही धूप में अपेक्षाकृत नरमी देखी गई। दोपहर बाद बादलों के छाने से धूप की स्थिति न के बराबर रही। इस वजह से पटना सहित अधिकतर जिलों में अधिकतम तापमान बढ़ने के बावजूद पूरवा हवाओं की तेजी से ठंड का अनुभव हुआ। अभी पूरे राज्य में सतह से 1.5 किमी ऊपर पर पूरवा हवा प्रभावी है, जबकि उससे ऊपर उत्तर पश्चिमी हवाओं का प्रभाव है। गुरुवार को सूबे के अधिकतम पारे में आंशिक गिरावट के आसार हैं। इससे दिन में ठंड बढ़ेगी। ठंड में असल बढ़ोतरी दो दिन बाद देखी जाएगी जब पूरी तरह सतह पर उत्तरी पश्चिमी हवाओं का प्रभाव बन जाएगा।

अधिकतम तापमान में आंशिक बढ़ोतरी 

पटना के अधिकतम तापमान में दशमलव अंकों की बढ़ोतरी हुई। पटना का अधिकतम तापमान 23.4 डिग्री, गया में 24 डिग्री, भागलपुर में 23.7 डिग्री, पूर्णिया में दो डिग्री बढ़ोतरी के साथ 23.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भागलपुर के तापमान में एक डिग्री की बढ़ोतरी हुई है। पूसा और मुजफ्फरपुर में राज्य में सबसे कम अधिकतम तापमान रहा। दोनों शहरों का अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राज्य में सबसे ठंडी रात अररिया और सीतामढ़ी में रही जहां न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतर शहरों का न्यूनतम तापमान 11 डिग्री से लेकर 13 डिग्री दर्ज किया गया।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.