January 28, 2023

Bihar School Reopen : बिहार में खुलने वाले हैं स्कूल, शिक्षा मंत्री ने दिए संकेत

नई दिल्ली

बिहार में कोरोना संक्रमण के लगातार घटते मामले के बीच अगले सप्ताह से स्कूल खुल सकते हैं। राज्य के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने गुरुवार को कहा कि शिक्षा विभाग स्कूलों को फिर से खोलना चाहता है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा राज्य में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा के आधार पर स्कूलों को खोलने का फैसला लिया जाएगा।

शिक्षा मंत्री ने कहा, ‘स्कूल बंद होने से बच्चों की पढ़ाई बाधित हो रही है, ये भी महत्वपूर्ण है कि बच्चों की जान जोखिम में डालकर हम स्कूल नहीं खोल सकते हैं। सभी विभागों की तरफ से परामर्श हुआ है जिसमें शिक्षा विभाग ने कहा है कि हम स्कूल खोलना चाहते हैं।’

उम्मीद की जा रही है कि संक्रमण की मौजूदा दर कायम रही या और कमजोर पड़ी तो प्रदेश के सभी सरकारी व निजी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग व अन्य शैक्षणिक संस्थानों को 7 फरवरी से खोल दिया जाएगा।

अंतिम फैसला राज्य सरकार द्वारा गठित आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में लिया जाएगा। माना जा रहा है कि इस समूह की बैठक मुख्य सचिव की अध्यक्षता में 5 फरवरी को होगी क्योंकि कोरोना संक्रमण को लेकर राज्य सरकार का वर्तमान दिशा-निर्देश 6 फरवरी तक के लिए प्रदेश में लागू है। जिसके तहत तमाम शैक्षणिक संस्थान तो बंद हैं लेकिन उनके दफ्तर 50 फीसदी उपस्थिति के साथ संचालित हो रहे हैं।

बिहार में धीमी पड़ी कोरोना की रफ्तार
मंगलवार को बिहार में कोरोना के 824 नये संक्रमित मरीजों की पहचान गई। राज्य में कोरोना संक्रमण दर आधी फीसदी के समीप 0.55 फीसदी हो गया। राज्य में पिछले 24 घंटे में 1 लाख 50 हजार 101 सैंपल की कोरोना जांच की गयी। इस दौरान राज्य में 1180 संक्रमित मरीज इलाज के बाद स्वस्थ हो गए और राज्य में संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर बढ़कर 97.90 फीसदी से बढकर 97.94 फीसदी हो गयी।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.