January 28, 2023

Bihar Sansad Nidhi: आपके MP ने सांसद निधि का कितना क्या इस्तेमाल? यहां देखिए सबका हिसाब

मुजफ्फरपुर

वित्तिय वर्ष 2019-20 में केंद्र सरकार ने सांसद निधि में सात, पांच और ढाई करोड़ रुपये आवंटित किये। इसे खर्च करने में उत्तर बिहार सहित सूबे के 95 सांसद उदासीन रहे। उत्तर बिहार के मुजफ्फरपुर सांसद ने शत-प्रतिशित सांसद निधि को खर्च किया है। उनके पास सिर्फ 0.01 करोड़ रुपये ही बचे हैं। वही, वैशाली सांसद वीणा देवी के पास 2.60 करोड़ और शिवहर सांसद रामा देवी के पास मिले पांच करोड़ राशि में 1.85 करोड़ की राशि खर्च करने को पड़ी है।

केंद्रीय मंत्री भी राशि खर्च करने में हैं पीछे

41 सांसदों में से कई सांसद केंद्र सरकार में मंत्री है। उन्हें भी नियमानुसार केंद्र सरकार ने सांसद निधि में रुपये आवंटित किये। लेकिन, वे भी इसे खर्च करने में पीछे है। बक्सर के सांसद व केंद्र सरकार में मंत्री अश्वनी कुमार चौबे ने अपनी निधि से अपने क्षेत्र में सिर्फ 1.75 करोड़ का ही अबतक काम करा सके हैं। वहीं, उनके पास 3.25 करोड़ राशि शेष है।

वहीं केंद्रीय मंत्री व पटना साहिब से सांसद रवि शंकर प्रसाद ने तो मिली राशि का इस्तेमाल ही नहीं किया है। आवंटित राशि बची हुई है। इसके अलावा केंद्रीय गृहराज्य मंत्री नित्यानंद राय ने भी निधि से खर्च करने में उदासीनता दिखाई है। ये आवंटित पांच करोड़ में से सिर्फ 2.36 करोड़ राशि ही खर्च कर सके हैं। इसके अलावा मंत्री गिरिराज सिंह के पास 3.28 करोड़ रुपये शेष बचे हुए हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.