September 29, 2022

Bihar Budget 2022: शिक्षा पर सर्वाधिक 16.5% खर्च करेगी नीतीश सरकार, राजकोषीय घाटे को 3.5 प्रतिशत तक रखने का लक्ष्य

पटना

Bihar Annual Budget 2022: बिहार के उप मुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने सोमवार को  विधानमंडल में आगामी वित्तीय वर्ष का बजट पेश किया। तारकिशोर प्रसाद ने बजट पेश करते हुए कहा कि बिहार का 2022-2023 का बजट 2 लाख 37 हजार 691 करोड़ है।

बिहार बजट में इस बार सर्वाधिक 16.5 फीसदी आवंटन शिक्षा क्षेत्र में किया है। सरकार ने जिन प्रमुख क्षेत्रों में सर्वाधिक आवंटन सुनिश्चित किया है, उसमें शीर्ष पांच में कृषि क्षेत्र के लिए 29 हजार करोड़ बजट का आवंटन शामिल है। इसके अलावा शिक्षा के लिए 39 हजार करोड़ का आवंटन, स्वास्थ्य सेवाओं के लिए 16 हजार करोड़ और समाज कल्याण के लिए 12,375 करोड़ के बजट का आवंटन का प्रावधान किया गया है।

बजट पेश करते हुए तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि बिहार में इस बार राजकोषीय घाटे को 3.5 प्रतिशत तक रखने का लक्ष्य रखा गया है। इसके साथ ही वित्त मंत्री ने बताया कि योजनाओं के अनुश्रवण के लिए पोर्टल बनाया जाएगा। हरित कार्यालय की तरफ बढ़ चले हैं, मतलब कार्यालयों में पेपरलेस काम को प्राथमिकता देना भी सरकार का उद्देश्य होगा। साथ ही कॉमन डेटाबेस बेस तैयार करने का निर्णय लिया गया है। वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने 45 मिनट में बिहार का बजट भाषण दिया।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.