October 4, 2022

रेलवे में लैंड फॉर जॉब स्कैम में CBI का बड़ा एक्शन, RJD सुप्रीमो लालू यादव के पूर्व ओएसडी भोला यादव गिरफ्तार

पटना

रेल मंत्री रहे आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव के पूर्व ओएसडी भोला यादव को सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया है। सीबीआई ने आईआरसीटी से जमीन के बदले नौकरी देने के घोटाले में भोला यादव के खिलाफ एक्शन लिया है। सीबीआई राज्य में चार ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। रेलवे भर्ती घोटाले में सीबीआई अधिकारी भोला यादव से पूछताछ कर रहे हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक भोला यादव के पटना और दरभंगा स्थित ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है। साल 2004 से 2009 के बीच जब लालू यादव रेल मंत्री थे, तब भोला यादव उनके ओएसडी रहे थे। उस समय रेलवे में जमीन के बदले नौकरी लगवाने के आरोप हैं और भोला यादव को इस घोटाले का मास्टरमाइंड माना जा रहा है।

लालू परिवार के ठिकानों पर भी हुई थी छापेमारी

सीबीआई ने दो महीने पहले इस मामले में लालू परिवार के ठिकानों पर भी छापेमारी की थी। पटना स्थित राबड़ी आवास और दिल्ली में मीसा भारती के घर समेत लालू प्रसाद यादव के कई ठिकानों पर सीबीआई की टीम पहुंची थी। टीम ने कई घंटों तक घरों की तलाशी ली।

हाल ही में सीबीआई ने लालू के करीबी भोला यादव से पूछताछ की। इसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। अब भोला यादव के ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है। इससे लालू यादव की मुश्किलें भी बढ़ सकती हैं।

क्या है मामला?

सीबीआई ने तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव, उनकी पत्नी राबड़ी देवी, दो बेटियां, नौकरशाह और कुछ निजी व्यक्तियों के खिलाफ केस दर्ज किया था। आरोप हैं कि लालू यादव के रेल मंत्री रहते हुए रेलवे में ग्रुप डी पोस्ट पर लोगों को नौकरियां दिलाई गईं, इसके बदले में जमीन लालू परिवार के लोगों के नाम पर करवा दी गईं। जांच में सामने आया कि रेलवे की ओर से उन पदों पर भर्ती के लिए किसी तरह का नोटिफिकेशन नहीं निकाला गया था। लालू परिवार के लोगों ने इस कथित घोटाले में एक लाख वर्ग फीट से ज्यादा की जमीन अपने नाम करवा ली थी।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.