October 7, 2022

बिहार में मानसून की ठंडक से पहले भीषण गर्मी की मार, 45 डिग्री पार जाएगा पारा, 6 जिलों में अलर्ट जारी

नई दिल्ली

बिहार में मानसून से पहले गर्मी अपना कहर मचाएगी। मौसम विभाग की मानें तो कई इलाकों में अगले 24 घंटों में पारा 45 डिग्री के पार हो सकता है। मौसम विभाग ने 6 जिलों के लिए गर्मी का अलर्ट भी जारी किया है। दरअसल साउथ और वेस्ट भागों में पछुआ और दक्षिण पछुआ हवा का प्रवाह हो रहा है। इस वजह से इन इलाकों में तापमान 42 से 45 डिग्री या उससे अधिक भी जा सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, गर्मी का सबसे प्रभाव बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद और अरवल जिले में देखने को मिल सकता है।

गौरतलब है कि राज्य के कई इलाकों में बारिश के बाद भी कोई खास राहत नहीं मिली है। मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में उत्तर पूर्व भागों के बहादुरगंज में 265 एमएम बारिश हुई, जो राज्य की सबसे अधिक बारिश कही जा रही है। वहीं उत्तर पश्चिम, उत्तर मध्य के कुछ इलाकों एवं दक्षिण पूर्व के एक दो जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई है। बारिश की वजह से उत्तर बिहार में थोड़ी राहत जरूर है लेकिन चिलचिलाती धूप ने गर्मी बढ़ाई हुई है। पिछले 24 घंटों में राज्य का सर्वाधिक तापमान 43.7 डिग्री औरंगाबाद इलाके में दर्ज किया गया है।

इन जिलों में बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य के अधिकांश भागों में पूर्वी एवं दक्षिण पूर्वी हवा का प्रवाह हो रहा है। साथ ही पूर्व-पश्चिम ट्रफ रेखा दक्षिण पूर्व यूपी से मणिपुर तक, बिहार उप हिमालयी वेस्ट बंगाल असम और मेघालय से होकर गुजर रही है। इस प्रभाव से अगले 24 घंटों में शिवहर, दरभंगा, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी में गरज और चमक के साथ हल्की बारिश व अररिया, किशनगंज और पूर्णिया के इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.