सेना में अग्निवीर सैनिक जीडी, क्लर्क और स्टोरकीपर के 25000 पदों पर भर्ती, देखिए आवेदन योग्यता

नई दिल्ली

भारतीय सेना ने अग्नवीर सैनिक जीडी, अग्निवीर स्टोरकीपर व अग्निवीर क्लर्क के 25000 पदों पर भर्ती 2022 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इन पदों के लिए सेना की भर्ती रैली अगस्त 2022 में शुरू होगी। सेना की ओर से जारी सूचना के अनुसार, देशभर में 25000 अग्निवीरों की भर्ती के लिए 80 भर्ती रैलियां आयोजित की जाएंगी। सेना भर्ती रैली में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद प्रवेश पत्र के साथ ही अभ्यर्थी भाग ले सकेंगे।

सेना में पहले चरण में 25 हजार अग्निवीरों की भर्ती के लिए अगस्त के दूसरे सप्ताह में देशभर में 80 रैलियों का आयोजन किया जाएगा। सैन्य मामलों के विभाग में अतिरिक्त सचिव लेफ्टनेंट जनरल अनिल पुरी ने तीनों सेनाओं के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में यह जानकारी दी थी।

थल सेना ने अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती के लिए एक जुलाई से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करने का ऐलान किया है। 20 जून को जारी अधिसूचना के अनुसार, पांच श्रेणियों में भर्ती की जाएगी। न्यूनतम शैक्षिक योग्यता आठवीं से लेकर 12वीं पास तक रखी गई है। वहीं एनसीसी ए व बी सर्टिफिकेट वाले अभ्यर्थियों को 5 व 10 बोनस अंक के रूप में मिलेंगे। इसके अलावा आईटीआई सर्टिफिकेट या डिप्लोमा करने वालों को भी 30/40/50 अतिरिक्त अंक बोनस के तौर पर मिलेंगे।

सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए महत्वपू्र्ण तिथियां:
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन – जुलााई 2022
सेना भर्ती रैलियां – अगस्त 2022
लिखित परीक्षा – 16 अक्तूबर  2022
ट्रेनिंग के लिए ज्वॉइनिंग – दिसंबर 2022

सेना में अग्निवीर भर्ती का मापदंड पहले जैसा: 
सेना की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, भारतीय सेना की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके बाद उम्मीदवारों को भर्ती रैलियों में शामिल होने के लिए सूचना दी जाएगी। भर्तियों के विभिन्न प्रकार के मापदंड बताए गए हैं जो सेना में पूर्व में होने वाली भर्ती के समान हैं। आवेदन के लिए अधिकतम उम्र सीमा 23 साल रखी गई है। उम्र के लिए कट ऑफ तिथि एक अक्तूबर 2022 होगी। इस तारीख को उम्र 17.5 साल से कम या 23 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

आयु सीमा – 17 ½ – 23 वर्ष। आयु सीमा 23 वर्ष सिर्फ सत्र 2022-23 के लिए ही मान्य रहेगी। इसके बाद 17 ½ – 21 वर्ष की आयु की निर्धारित है।

Agniveer Recruitment Eligibility :
5 श्रेणियों में होगी अग्निवीर की भर्ती: पांच श्रेणी में अग्निवीर भर्ती किए जाएंगे। अग्निवीर (जनरल ड्यूटी) के लिए 45 फीसदी अंकों के साथ दसवीं उत्तीर्ण होना जरूरी है। अग्निवीर (टेक) के लिए भौतिक, गणित और रसायन में 50 अंकों के साथ 12वीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा। अग्निवीर टेक (एवीएन एंड एएमवी एक्जामिनर) के लिए भी यही योग्यता रहेगी। अग्निवीर क्लर्क/स्टोरकीपर के लिए 60अंकों के साथ 12वीं पास की योग्यता रखी गई है। क्लर्क पद के लिए 12वीं में मैथ्स व अंग्रेजी विषय अनिवार्य हैं।

अग्निवीर ट्रेड्समैन:
अग्निवीर ट्रेड्समैन के लिए 33 फीसदी अंकों के साथ 8वीं या 10वीं पास होना जरूरी है। इस पोस्ट के लिए भी आयु सीमा भी समान रहेगी। अभ्यर्थियों को सलाह है कि आवेदन करने से पहले पूरा भर्ती नोटिफिकेशन ध्यान से पढ़ लें।

अतिरिक्त सचिव लेफ्टनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा कि सफल उम्मीदवार 16 अक्तूबर को आयोजित होने वाली लिखित परीक्षा में बैठेंगे। दिसंबर में चुने गए 25 हजार अग्निवीर प्रशिक्षण के लिए जाएंगे। शेष 15 हजार के लिए लिखित टेस्ट 13 नवंबर को होगा। इस दौरान नौसेना एवं वायुसेना ने भी भर्ती प्रक्रिया तेज किए जाने की जानकारी दी। नौसेना ने कहा कि 21 नवंबर को अग्निवीरों का पहला बैच प्रशिक्षण के लिए पहुंचेगा जबकि वायुसेना के अग्निवीरों का प्रशिक्षण भी दिसंबर में आरंभ हो जाएगा। वहीं अनिल पुरी लेफ्टिनेंट जनरल ने बताया कि हाल में अग्निपथ योजना पर विश्वसनीय जानकारी ने इस पहल के संबंध में भ्रम को दूर कर दिया है। सैनिक बनने की तैयारी कर रहे युवा कई जगहों पर अभ्यास में जुट गए हैं। भर्ती प्रक्रिया में कोई भी बदलाव नहीं होगा।

रेजीमेंट व्यवस्था कायम
पुरी ने कहा कि भर्ती प्रक्रिया पहले की भांति होगी तथा मानक भी पहले जैसे ही रहेंगे। इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है। सेना में पहले भी भांति पारंपरिक रेजीमेंट व्यवस्था भी कायम रहेगी।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.