February 8, 2023

बिहार संग्रहालय में सभी रिक्त पद भरे जाएंगे, आगंतुकों के लिए रहेंगे गाइड

पटना

बिहार संग्रहालय को पटना के बड़े सांस्कृतिक केन्द्र के रूप में विकसित करने को लेकर जल्द ही यहां कई नई और नायाब चीजें दिखेंगी। कोरोना संक्रमण की स्थिति सामान्य होने पर यहां गतिविधियां बढ़ाई जायेंगी। यहां का कैफेटेरिया और रेस्टोरेन्ट भी रात नौ बजे तक आम शहरियों के लिए खुला रहेगा। साथ ही बिहार म्यूजियम में गाइड का बंदोबस्त किया जाएगा। ये बिहार संग्रहालय के जानकार होंगे तथा आगंतुकों को संग्रहालय के विभिन्न खंडों की खूबियों से अवगत करायेंगे।

विदित हो कि बुधवार को ही बिहार संग्रालय में बतौर महानिदेशक मुख्यमंत्री के परामर्शी अंजनी कुमार सिंह ने बिहार संग्रहालय में पदभार संभाला है। इसकी संकल्पना के समय से ही वे इसके नोडल पदाधिकारी रहे हैं। पदभार ग्रहण करने के बाद उन्होंने संग्रहालय के अफसरों के साथ बैठक कर इसे भारत के बड़े सांस्कृतिक केन्द्र के रूप में विकसित करने को लेकर कई टास्क सौंपे हैं। विदित हो कि मुख्यमंत्री नीतिश कुमार बिहार स़ंग्रहालय के शासी निकाय के अध्यक्ष हैं। महानिदेशक श्री सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे जल्द बिहार संग्रहालय के लिए स्वीकृत तथा वर्तमान में रिक्त पदों को एकीकृत करें। इन पर होने वाले सालाना खर्च और नियुक्ति, प्रतिनियुक्ति या संविदा नियुक्ति आदि के प्रावधानों के साथ संचिका तैयार करें। श्री सिंह ने बताया कि जल्द मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में शासी निकाय की बैठक आहूत की जाएगी और उसमें यहां के रिक्त पदों पर निर्णय के बाद नियुक्ति की जाएगी।

बिहार संग्रहालय का पेश होगा सालाना बजट 

जानकारी के मुताबिक, कला संस्कृति विभाग के अधीन कार्यरत स्वायत्त बिहार संग्रहालय का अब सालाना बजट पारित किया जाएगा। शासी निकाय में इसे पेश किया जाएगा। महानिदेशक के अफसरों को 2022-23 का बजट तैयार करने का आदेश दिया है। इसमें गतिविधियों, बिहार संग्रहालय की ब्रांडिंग, मेंटेनेंस आदि तमाम मदों पर संभावित खर्च की स्वीकृति ली जाएगी।

एप्रिशिएन कोर्स भी कराएगा बिहार म्यूजियम

बिहार संग्रहालय जल्द विद्यार्थियों और इतिहास तथा पुरातत्व में रुचि रखने वालों के लिए एप्रिशिएशन कोर्स फिलहाल यह तीन महीने का होगा। वर्चुअल और एक्चुअल दोनों ही स्वरूपों में इसे संचालित किया जाएगा। कोर्स का स्वरूप तय करने के लिए देश-दुनिया के नामचीन संग्रहालयों में संचालित कोर्सों का अध्ययन कराया जाएगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.