February 8, 2023

किसानों का लोन माफ करने का वादा? अखिलेश यादव बोले- 2025 तक सभी किसान होंगे कर्ज मुक्त

नई दिल्ली

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मंगलवार को आगामी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया। इसे ‘सत्य वचन, अटूट वादा’ की टैग लाइन के साथ ‘समाजवादी वचन पत्र’ कहा जा रहा है।

अखिलेश यादव ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, ‘मुझे याद है कि जब 2012 में सपा ने अपना घोषणापत्र जारी किया था और फिर जब हमने सरकार बनाई तो हमने विभिन्न वादों से जुड़े सभी विभागों की बैठक की और उन सभी वादों को पूरा किया। ‘सत्य वचन, अटूट वादा’ के साथ, हम 2022 के लिए घोषणापत्र के रूप में इस दस्तावेज के साथ लोगों के पास जा रहे हैं।”

क्या किसानों का लोन माफ करेगी सपा सरकार?

अखिलेश यादव ने कहा कि चार साल में यानी 2025 तक सभी किसानों को ‘कर्ज मुक्त’ कर दिया जाएगा और ‘कृण मुक्ति’ कानून बनाया जाएगा, जिससे ज्यादातर गरीब किसानों को फायदा होगा। उन्होंने कहा, “सभी फसलों के लिए एमएसपी दिया जाएगा और गन्ना किसानों को 15 दिनों में भुगतान मिल जाएगा और यदि आवश्यक हुआ तो इसके लिए एक कोष तैयार किया जाएगा।” उन्होंने कहा कि सभी किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली, ब्याज मुक्त कर्ज, बीमा और पेंशन की व्यवस्था की जाएगी।

यूपी में किसानों की लोन माफी का मुद्दा पुराना

बता दें कि कृषि बाहुल्य उत्तर प्रदेश में किसानों की ऋण माफी का मुद्दा बहुत पुराना है। कई बार पार्टियां सीधे लोन माफ करने के वादे से भी किसानों को लुभाने की कोशिश करती हैं। हालांकि अखिलेश ने अपने घोषणापत्र में सीधे लोन माफ करने की बात नहीं कही है। बता दें कि उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के दौरान 2017 में बीजेपी सरकार ने किसानों का कर्ज माफ करने का वादा किया था। हालांकि चुनाव जीतने के बाद बीजेपी सरकार ने किसानों का कर्ज माफ भी किया था। लेकिन तब कर्ज माफी एक तय सीमा के तहत ही हुई थी।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.