January 28, 2023

एक महीने बाद आज से गुलजार होंगे जू और पार्क, दो बजे के बाद नहीं मिलेगी एंट्री, जानें से पहले पढ़ लें सारे नियम

पटना

एक महीने बाद सोमवार से जू और पार्क फिर से गुलजार होंगे। दर्शक सैर-सपाटा कर सकेंगे। सोमवार को सप्ताहिक बंदी के कारण जू, गोलघर और म्यूजियम मंगलवार से खुलेंगे और सभी टूरिस्ट स्पॉट खुल जाएंगे। हालांकि सरकार पूरी तरह जू और पार्कों को नहीं खोल रही है। सभी टूरिस्ट स्थल अभी आम दर्शकों के लिए सुबह छह से दोपहर के दो बजे तक ही खुलेंगे। उसके बाद एंट्री बंद हो जाएगी। सरकार के अगले आदेश तक यही समय रहेगा।

दर्शकों के लिए टूरिस्ट स्थलों पर सभी सुविधाएं बहाल रहेंगी। जू में थ्रीडी थियेटर, बोटिंग, ट्रैकलेस ट्रेन, बैट्री वाहन सभी चलेंगे। पार्कों में झूले और ओपेन जिम संचालित रहेंगे। जू और पार्क प्रशासन पूरे एहतियात के साथ इन स्थलों को खोल रहा है। गेट पर सैनेटाइजर और थर्मल स्क्रीनिंग की सुविधाएं रहेंगी। मास्क अनिवार्य रखा गया है। दर्शकों को पार्क के अंदर एक जगह पर समूह में रहना प्रतिबंधित रहेगा। सर्दी, खांसी और जुकाम वालों को एंट्री नहीं मिलेगी। दर्शक पानी की बोतल और सैनेटाइजर साथ में लाएंगे।

इसका पालन करना होगा

पार्क में घूमते समय पेयजल या वॉशरूम में दूरी बनाए रखेंगे। बैरिकेड या अन्य सतहों को छूने से बचेंगे। पार्क परिसर में इधर-उधर कहीं नहीं थूकेंगे। पार्क के अंदर पान मसाला, गुटका, तंबाकू या अन्य नशीले पदार्थों का सेवन वर्जित है।

पार्क दर्शकों के लिए नौ बजे खुलेंगे

पार्क मॉर्निंग वॉकरों के लिए सुबह छह से साढ़े आठ बजे तक खुलेंगे। नौ बजे के बाद आम दर्शकों का प्रवेश होगा। दोपहर दो बजे पार्क बंद हो जाएंगे। पार्क में सभी टिकट काउंटर खुले रहेंगे। पार्कों के झूले का मेंटेनेंस किया गया है। घास की छंटनी की गई है। बच्चों के मनोरंजन के लिए सभी झूलों को तैयार कर लिया गया है। शहर में छोटे-बड़े 72 पार्क खुल जाएंगे। इसमें बड़े पार्क राजधानी वाटिका, पुनाईचक पार्क, शिवाजी पार्क, एसकेपुरी पार्क, हार्डिंग पार्क, नवीन सिन्हा पार्क और अमृत पार्क समेत अन्य छोटे पार्क हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.