September 29, 2022

इस कॉलेज में कंपनियों की जरूरत के हिसाब से छात्रों के लिए लॉन्च होगा कोर्स, छात्राओं के लिए 26 सीट रिजर्व

भागलपुर

भागलपुर ट्रिपल आईटी और इंजीनियरिंग कॉलेज कंपनियों की जरूरत के हिसाब से नए-नए विषय जोड़कर छात्रों को पढ़ा रहा है। इस सत्र से भागलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज में बीटेक इन फायर सेफ्टी इंजीनियरिंग और एमटेक इन आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की पढ़ाई शुरू होगी। इसके लिए सिलेबस सहित अन्य रुपरेखा पर काम चल रहा है। इस बार के ऑल इंडिया रैकिंग से इसमें नामांकन लिया जाएगा। कॉलेज की प्राचार्य डॉ. पुष्पलता ने कहा कि नामांकन से पहले की सारी तैयारी चल रही है। कंपनी की जरूरत के हिसाब से ही कोर्स डिजाइन करके छात्रों को पढ़ाया जा रहा है। ताकि छात्रों को शत-प्रतिशत प्लेसमेंट मिल सके।

ट्रिपल आईटी में शुरू होगा वीएलएसआई का कोर्स 

इस सत्र से 20 सीटों पर एमटेक इन वीएलएसआई का कोर्स शुरू किया जाएगा। इसको लेकर सारी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इसी सत्र से इसमें नामांकन होगा। इस कोर्स का उपयोग चिप बनाने में किया जाएगा। विश्व में चिप की डिमांड को देखते हुए इस कोर्स का तेजी से प्रसार हो रहा है। भागलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज में इस कोर्स की पहले से ही पढ़ाई हो रही है। वहीं अगले सत्र से भागलपुर ट्रिपल आईटी में मैथेमेटिक्स एंड कंप्यूटिंग इंजीनियरिंग से बीटेक की पढ़ाई शुरू होगी। पीआरओ डॉ. धीरज सिन्हा ने कहा कि आर्टिफिशियल इंजीनियरिंग और मशीन लर्निंग के दौर में इस कोर्स की मांग भी बढ़ रही है। क्योंकि डाटा को तैयार करना बड़ी चुनौती है। यह कोर्स आईआईएससी बेंगलुरु, आईआईटी गुवाहाटी, दिल्ली में पढ़ाया जा रहा है।

प्लेसमेंट की शत-प्रतिशत गारंटी

ट्रिपल आईटी के निदेशक प्रो. अरविंद चौबे ने कहा कि इंजीनियरिंग के क्षेत्र में ऐसे कोर्स की मांग बढ़ी है। जिसकी जरूरत विश्व के बाजार को है। कोर्स में तेजी से बदलाव हो रहा है। इसका असर आने वाले पांच सालों में दिखेगा। जब पारंपरिक इंजीनियरिंग की जगह ऐसे विषय ले लेगा जिसमें शत-प्रतिशत प्लेसमेंट की गारंटी होगी। इसी को ध्यान में रखकर भागलपुर ट्रिपल आईटी भी नए कोर्स चला रहा है।

छात्राओं के लिए 26 सीट रिजर्व

इस बार जेईई से भागलपुर ट्रिपल आईटी में होने वाले नामांकन में छात्राओं के लिए 26 सीट रिजर्व रहेगा। पीआरओ डॉ. धीरज सिन्हा ने कहा कि इन 26 सीटों पर सिर्फ छात्राएं ही नामांकन ले सकती हैं। उन्होंने कहा कि प्लेसमेंट को देखते हुए दक्षिण भारत की छात्राएं भी तेजी से भागलपुर पढ़ाई के लिए पहुंच रही हैं।

आज से लैब की परीक्षा होगी शुरू

भागलपुर ट्रिपल आईटी में सोमवार से लैब की ऑनलाइन परीक्षा शुरू हो जाएगी। यह परीक्षा 24 अप्रैल तक चलेगी। इसमें फोर सेमेस्टर, सिक्स सेमेस्टर, एमटेक के सेकेंड सेमेस्टर के छात्र शामिल होंगे। इसके बाद 25 से कोर्स की परीक्षा होगी।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.