Friday, June 9, 2023
Homeदेशपश्चिमी चंपारण में तेज बारिश के साथ ठनका की आशंका, मौसम विभाग...

पश्चिमी चंपारण में तेज बारिश के साथ ठनका की आशंका, मौसम विभाग का हाई अलर्ट, जानें अन्य जिलों का हाल

पटना

बीते कुछ दिनों से बिहार में लोगों को गर्मी से राहत मिली है। आज भी राजधानी पटना में मेघ गर्जन के साथ कई इलाकों में छिटपुट बूंदाबांदी हुई। सुबह से ही सूरज और बादलों की लुकाछिपी जारी है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य भर में मानसून पूर्व गतिविधियों के बढ़ने के आसार हैं। तेज आंधी के साथ कई जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। उत्तर बिहार के तीन जिलों में गुरुवार को भारी बारिश का अलर्ट है।

पश्चिमी चंपारण में अलर्ट
पश्चिमी चंपारण जिले के कई हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश और वज्रपात की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे सतर्क और सावधान रहे। बिजली के खंभों के पास और पेड़ के नीचे खड़े न हो। सुरक्षित जगहों पर शरण लें। किसान अपने खेतों पर न जाएं, और मौसम के सामान्य होने की प्रतीक्षा करें।

पटना-वैशाली में हल्की बारिश
वहीं सारण जिले के कुछ भागों में अगले 3 घंटे में हल्की मेघ गर्जन, वज्रपात और हल्की बारिश के साथ तेज हवाओं के चलने के आसार हैं। बेगूसराय, लखीसराय, शेखपुरा जिले के कुछ भागों में भी मध्यम दर्जे की मेघ गर्जना, मध्य वज्रपात के साथ बारिश की प्रबल संभवाना है। राजधानी पटना, वैशाली जिले के कुछ हिस्सों में हल्की हवाओं के साथ बारिश की आशंका जताई गई है। वहीं मुजफ्फरपुर मेंअभी दो दिनों तक गर्मी से राहत रहेगी। मौसम विभाग ने अगले 24 से 48 घंटे के बीच कुछ जगहों पर गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। इस दौरान वज्रपात होने की भी आशंका है।

आम-लीची के लिए बारिश अच्छी
इस बीच अधिकतम तापमान 35 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। जबकि न्यूनतम तापमान 24 से 26 डिग्री के आसपास रहने की संभावना जताई गई है। डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विवि पूसा के डॉ. ए सत्तार ने कहा कि मुजफ्फरपुर के अलावा समस्तीपुर, दरभंगा, मोतिहारी, बेतिया में भी बारिश की संभावना है। बारिश के दौरान अधिकतम 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। इस बीच किसान अपनी फसल पर छिड़काव नहीं करेंगे। कृषि कार्य दो दिनों तक रोक देने की सलाह दी गई है। वरीय वैज्ञानिक ने कहा कि आम और लीची के लिए यह बारिश अच्छी है।

अन्य खबरे

यह भी पढ़े