Wednesday, March 22, 2023
HomeUncategorizedपरीक्षार्थियों को स्कूल ड्रेस और आईकार्ड के साथ मिलेगा परीक्षा केंद्र में...

परीक्षार्थियों को स्कूल ड्रेस और आईकार्ड के साथ मिलेगा परीक्षा केंद्र में प्रवेश

पटना

सीबीएसई ने दसवीं और 12वीं परीक्षार्थियों को स्कूल आईकार्ड के साथ परीक्षा केंद्र पर जाने का निर्देश दिया है। सभी परीक्षार्थी को यूनिफॉर्म और स्कूल आईकार्ड के साथ प्रवेश मिलेगा। बोर्ड द्वारा इसकी जानकारी प्रवेश पत्र के साथ सभी स्कूल प्राचार्य को भी दी गई है। बोर्ड की मानें तो हर साल बड़ी संख्या में नॉन एटेंडिंग (फ्लाइंग) छात्र दसवीं और 12वीं की परीक्षा में शामिल होते हैं। ऐसे छात्रों की पहचान के लिए स्कूल आईकार्ड के साथ केंद्र पर आने का निर्देश दिया गया है।

सीबीएसई दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होगी। 12वीं की मुख्य परीक्षा 20 फरवरी से और दसवीं की मुख्य परीक्षा 27 फरवरी को ली जायेगी। इससे पहले 15 फरवरी से माइनर विषयों की परीक्षा ली जायेगी। पटना जोन से कुल दो लाख 90 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसमें बिहार से डेढ़ लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। दसवीं बोर्ड की परीक्षा 21 मार्च तक और 12वीं की चार अप्रैल तक चलेगी।

सीआईएससीई 12वीं बोर्ड की परीक्षा 13 फरवरी से
सीआईएससीई की 12वीं बोर्ड परीक्षा 13 फरवरी से शुरू हो रही है। परीक्षा 31 मार्च तक चलेगी। प्रवेश पत्र जारी कर दिया गया है। 12वीं बोर्ड परीक्षा में राज्यभर से पांच हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। हर दिन एक पाली में दो बजे से परीक्षा होगी। पहले दिन सोमवार को अंग्रेजी प्रथम पेपर की परीक्षा होगी। दसवीं बोर्ड परीक्षा 27 फरवरी से शुरू होगी। इसमें राज्यभर से दस हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। बोर्ड द्वारा सभी परीक्षार्थियों को फेक वेबसाइट से दूर रहने को कहा गया है। बोर्ड ने प्रेस रिलीज जारी कर कहा है कि कई फेक वेबसाइट गलत सूचना प्रसारित कर रही हैं। इनपर ध्यान नहीं दे।

अन्य खबरे

यह भी पढ़े