Sunday, September 24, 2023
HomeUncategorizedमुजफ्फरपुर के SKMCH में पहली बार हुई बोन प्लेटिंग सर्जरी, अब बाहर...

मुजफ्फरपुर के SKMCH में पहली बार हुई बोन प्लेटिंग सर्जरी, अब बाहर जाने की जरूरत नहीं

मुजफ्फरपुर

शहर का श्री कृष्ण मेडिकल कॉलेज अस्पताल इन दिनों लगातार चर्चा में बना हुआ है. कारण अच्छा ही है. जो सर्जरी यहां पहले कभी नहीं हुआ करता थी, वह अब ताबड़तोड़ होने लगी है. इस कारण से अब यहां सर्जरी कराने वालों की भीड़ भी लगने लगी है. साथ ही अस्पताल की प्रतिष्ठा भी बढ़ती जा रही है. यहां के मेडिकल कॉलेज में पहली बार बोन प्लेटिंग का ऑपरेशन किया गया. सफलतापूर्वक ऑपरेशन किए जाने के बाद अस्पताल के चिकित्सक और चिकित्सा कर्मी खुश हैं.

सड़क दुर्घटना में टूट गई थी जबड़े की हड्डी

दरअसल, दो सप्ताह पूर्व राहुल नाम का एक युवक सड़क दुर्घटना में घायल हो गया था. इसमें उसके जबड़े की हड्डी टूट गई थी. जबड़े की हड्डी टूट जाने के कारण राहुल का 16-17 दिनों से मुंह नहीं खुल रहा था. इसके बाद वह मुंह नहीं खुलने की शिकायत लेकर मुजफ्फरपुर मेडिकल कॉलेज के ओपीडी में पहुंचा. जहां डॉक्टरों का कहना था कि राहुल के जबड़े में बोन प्लेटिंग कर दिया जाए. सारी प्रक्रिया पूरी करने के बाद चिकित्सक डॉ. ब्रह्मानंद सहनी और डॉ. रितेश वत्स ने मरीज का सफल बोन प्लेटिंग किया. पहले इसकी सर्जरी कराने के लिए मरीजों को पटना या फिर सिलीगुड़ी जाना पड़ता था.

मेडिकल कॉलेज के दंत चिकित्सक डॉ. रितेश वत्स ने बताया कि मरीजों का कष्ट दूर करना ही डॉक्टर का कर्तव्य है. उन्होंने बताया कि मेडिकल कॉलेज के दंत विभाग में अब खूब ऑपरेशन किए जाने लगे हैं. डॉ. वत्स ने बताया कि कुछ दिन पहले भी यहां एक बच्ची के जबड़े का सफल ऑपरेशन किया गया था. उस बच्ची का जबड़ा भी कई वर्षों से नहीं खुल रहा था. इस कारण से उसे बोलने और खाना खाने में काफी परेशानी हो रही थी. लेकिन अब वह बोल भी रही है और ठीक से खाना भी खा रही है. डॉ. वत्स ने बताया कि मेडिकल कॉलेज में उपलब्ध संसाधनों का हम लोग बेहतर इस्तेमाल कर रहे हैं. यही कारण है कि मरीजों को उसका लाभ मिलने लगा है.

अन्य खबरे

यह भी पढ़े