Wednesday, March 22, 2023
HomeUncategorizedबिहार में उर्दू , फारसी और अरबी विषयों के लिए होगी TET-STET...

बिहार में उर्दू , फारसी और अरबी विषयों के लिए होगी TET-STET परीक्षा, शिक्षा विभाग तैयारी में जुटा

पटना

उर्दू, फारसी और अरबी के जानकारों के लिए खुशखबरी है. राज्य के सभी जिलों में इन विषयों को पढ़ाने के लिए शिक्षकों की कमी को दूर होने वाली है. राज्य सरकार ऐसे लोगों को शिक्षक बनाने के लिए अलग से एसटीईटी और टीईटी की परीक्षा करवाने के तैयारी में है. जबकि प्रारंभिक से लेकर हाईस्कूल तक इन विषयों के लिए शिक्षक की बहाली होगी. इसके लिए सभी जिलों से खाली पदों की जानकारी मांगी गई है.

उर्दू, फारसी और अरबी विषयों के लिए विशेष टीईटी और एसटीईटी आयोजित होगा. दरअसल प्रारंभिक से लेकर हाईस्कूल तक इन विषयों में शिक्षकों की कमी दूर करने के लिए टीईटी और एसटीईटी लेने की तैयारी है. इसके लिए शिक्षा मंत्री प्रोफेसर चंद्रशेखर ने विशेष टीईटी और एसटीइटी आयोजित करने संबंधी नियमावली के साथ कार्य योजना बनाने का निर्देश शिक्षा विभाग को दिया है. इन विषयों की कुल पदों की संख्या और रिक्त पदों की जानकारी भी मांगी है, ताकि इस हिसाब से निर्णय लिया जा सके.

यह है सरकार की तैयारी
आपको बता दें कि टीईटी परीक्षा के लिए उर्दू, फारसी और अरबी विषयों के कक्षा एक से पांच तक के पेपर एक तथा कक्षा 6 से 8 तक पेपर दो का आयोजन होगा. एसटीईटी के उर्दू, फारसी और अरबी विषय के कक्षा 9 से 10 तक पेपर एक तथा कक्षा 11 से 12 तक पेपर दो आयोजित करने पर विचार किया जा रहा है. इसके आयोजन के बाद पर्याप्त संख्या में इन विषयों के शिक्षकों की बहाली हो सकेगी.

अन्य खबरे

यह भी पढ़े