32 C
Patna
January 26, 2021
Breaking News देश हेल्थ

नई दिल्ली:विमान के केबिन में नहीं होगी वैक्सीन की ढुलाई

नई दिल्ली:

कोविड-19 के टीकाकरण को लेकर जहाँ पूरी दुनिया में तैयारी जोर-शोर से चल रही है, वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि विमान के केबिन में टीके की ढुलाई नहीं की जा सकेगी।

संयुक्त राष्ट्र के विमानन नियामक अंतर्राष्ट्रीय नागर विमानन संगठन (आईकाओ) ने सभी तरह के टीके को खतरनाक वस्तुओं की श्रेणी में रखा है। इस श्रेणी में उन वस्तुओं को रखा जाता है जिनसे जन स्वास्थ्य या विमान की सुरक्षा को खतरे की आशंका होती है। संगठन के निर्देशों का पालन सभी देशों और विमान सेवा कंपनियों के लिए अनिवार्य होता है।

देश में नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ‘यूनीवार्ता’ को बताया “आईकाओ ने टीके को खतरनाक वस्तुओं की श्रेणी में रखा है। विमान से टीके की ढुलाई के दौरान इस श्रेणी के लिए जारी सभी प्रकार के दिशा-निर्देशों का पालन किया जायेगा।”

अधिकारी ने बताया कि विमान के केबिन में टीके की ढुलाई नहीं की जा सकेगी हालाँकि यात्री विमानों की बेली में उसकी ढुलाई की जा सकेगी। कुछ टीके का परिवहन बेहद कम तापमान पर किया जाना है। इसके लिए शुष्क बर्फ का विकल्प अपनाया जा रहा है और यह भी खतरनाक वस्तुओं की श्रेणी में है।
नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी पिछले सप्ताह कह चुके हैं कि टीके के परिवहन के लिए जल्द ही डीजीसीए दिशा-निर्देश जारी करेगा। उन्होंने बताया कि हर टीके की जरूरत के हिसाब से उसका परिवहन किया जायेगा और उसी के अनुरूप दिशा-निर्देश तय करने होंगे।
यात्री विमान के केबिन में टीकों की ढुलाई की अनुमति मिलने से देश में हवाई मार्ग से इनके परिवहन की क्षमता बढ़ जाती। इससे कम समय में ज्यादा टीकों की ढुलाई संभव होती।
आईकाओ ने भी कहा है कि मौजूदा जरूरतों को देखते हुये वह कोविड-19 के टीकों के लिए जल्द ही नये निर्देश जारी करेगा।

Related posts

समस्तीपुर में सातवां राजकीय विद्यापति महोत्सव कल से

admin

श्रीनगर:जम्‍मू-कश्‍मीर में पोस्ट पेड-प्री-पेड मोबाइल फोन पर 2जी सेवा शुरू 

admin

खगड़िया : +2 एसआर उच्च विद्यालय का होगा कायाकल्प : पूनम

admin

कैट ने प्रधानमंत्री श्री मोदी से देश का नाम इंडिया की जगह भारत करने का आग्रह किया

admin

32 साल से लालू के साथ रहे रघुवंश प्रसाद सिंह ने 30 शब्दों की चिट्ठी लिख RJD से दिया इस्तीफा

admin

केरल:विमान हादसा में 17 की मौत,कई घायल,कोविंद- मोदी ने जताया शोक

admin

Leave a Comment