32 C
Patna
January 26, 2021
Breaking News धर्म

छठ पूजा पर प्रशासन की अपील, डुबकी न लगाएं, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें

पटना

कोरोना के संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि बीमारी के खतरे को देखते हुए छठ महापर्व पूरी सावधानी के साथ मनाएं। गृह विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देश का जरूर पालन करें। ताकि बीमारी की चपेट में नहीं आएं।

– पूजा करते समय सामूहिक डुबकी न लगाएं, क्योंकि यदि कोई संक्रमित होगा तो इससे आसपास स्नान करने वाले लोग बीमारी की चपेट में आ सकते हैं।
– घाट तालाब या अन्य जगह पर जो लोग रहेंगे, उन्हें मास्क जरूर लगाना चाहिए। सोशल डिस्टेंसिंग का जरूर पालन करें। समय-समय पर हाथ को सैनेटाइज जरूर करते रहें।
– जहां-तहां नहीं थूकें, इससे संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है
– छठ पूजा घाट के आसपास खाद्य पदार्थ की बिक्री नहीं होगी, पूजा समितियां कहीं भी सामूहिक तौर पर प्रसाद या भोग का वितरण नहीं करें
– जहां भी बैरिर्केंडग की गई है, उसके संपर्क में आने से बचें, क्योंकि बैरिर्केंडग के संपर्क में न जानें कितने लोग संपर्क में आए होंगे।
– घाटों पर किसी तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं होंगे।
– यदि परिवार के किसी सदस्य को बुखार है तो घाट पर न जाएं।

छठ महापर्व को देखते हुए पटना के अधिकांश घाट सज-धज कर तैयार हो गए हैं। घाटों के प्रवेश द्वार पर जगह-जगह तोरण द्वार बनाये गये हैं। जिसे फूलों और झालरों से सजाया गया है। व्रतियों को दिक्कत न हो, इसको ध्यान में रखते हुए कई घाटों के रास्ते पर कारपेट भी बिछाये गये हैं। गुरुवार को प्रशासनिक अधिकारियों ने घाटों के निरीक्षण करने के बाद मजिस्ट्रेट एवं पुलिस बल की तैनाती कर दी।

दीघा पाटी पुल घाट 
दीघा का यह महत्वपूर्ण घाट है घाट पर पानी में बैरिकेडिंग की गई है तथा उसके आगे एक बड़ा सा बैनर लगाया हुआ है, जिस पर लिखा गया है कि आगे खतरा है। दूसरे बैनर पर लिखा गया है कि पूजा पाठ करते समय डुबकी नहीं लगाएं क्योंकि कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा है। यहां पर एक सरकारी नाव और नाविक तैनात हैं। इंडिया रेप और एसडीएम की टीम भी है, जबकि तीन वॉच टावर बनाए गए हैं। घाट पर पहुंचने के लिए लोगों को मुख्य सड़क से ढाई किलोमीटर पैदल चलना होगा।

कलेक्ट्रेट और महेंद्रू घाट 
यह घाट काफी महत्वपूर्ण है। तख्तियों पर लिखा है कि 60 वर्ष से अधिक और 10 साल से कम उम्र के बच्चे घाट पर नहीं आए।

गांधी घाट 
गांधी घाट सजाया गया है। रात में दूधिया रोशनी से घाट जगमग हो रहा है। घाट के निकट ही पानी है लेकिन यहां भी बैरिकेडिंग की गई है।

23 घाट खतरनाक, अर्घ्य देने वहां न जाएं 
पटना में गंगा किनारे और तालाबों में घाट निर्माण का काम पूरा कर लिया गया है। शुक्रवार को 107 गंगा घाटों पर व्रती पूजा अर्चना कर सकेंगे। हालांकि जिला प्रशासन ने गंगा के घाटों पर बच्चों एवं बुजुर्गों के जाने पर रोक लगा दी है।  घाटों तक वाहन भी नहीं जाएंगे।

इन प्रमुख घाटों पर हुई है तैयारी
नकटा दियारा घाट, जहाज घाट, शिवा घाट, राम जी चाकघाट, दीघा गेट नंबर 93 घाट, जेपी सेतु के पूरब गेट नंबर 93 से 89 तक का घाट, बालू घाट गेट नंबर 88, संत माइकल स्कूल के बगल की गली वाली गेट नंबर 83 घाट कुर्जी घाट, पाटलिपुत्र घाट, एलसीटी घाट, राजापुर पुल घाट, पहलवान घाट, बुद्धा घाट, कलेक्ट्रेट घाट, पीएनबी घाट, अदालत घाट, काली घाट, कदम घाट, पटना कॉलेज घाट, कृष्णा घाट, गांधी घाट, बरहरवा घाट, पटना लॉ कॉलेज घाट, रानी घाट, बीएन राय घाट, गुलबी घाट, रोशन घाट , जगरनाथ घाट, कदम घाट, बीएनआर घाट , राजा घाट, गोसाई घाट, गायघाट, महावीर घाट, नोजर घाट, सीता घाट, खाजीकला, महाराज घाट, कच्ची घाट, पत्थर घाट, अदरक घाट, गरियाघाट, नंद टोला घाट, शरीफ घाट, पूर्वी दीदारगंज घाट, नासरीगंज घाट, पीपा पुल घाट, शाहपुर घाट प्रमुख है। जहां प्रशासन ने छठ महाव्रत की तैयारी पूरी कर ली है।

खतरनाक घाटों पर की गई है बैरिकेडिंग
प्रशासन ने 23 घाटों को खतरनाक घोषित किया है। यहां जाने से की मनाही है। इन घाटों के  मुख्य प्रवेश द्वार पर ही बैरिर्केंडग कर वहां बैनर और पोस्टर लगा दिए गए हैं। इस पर खतरनाक घाट का साइन है।

Related posts

कोरोना बैक: बिहार में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 1200 के पार, संक्रमितों की संख्या 2,33,141 हुई

admin

समस्तीपुर:बार काउंसिल ऑफ इंडिया के पूर्व अध्यक्ष सूरज नारायण सिन्हा का निधन

admin

पुडडुचेरी:स्वास्थ्य मंत्री ने की कोविड वार्ड के शौचालय की सफाई

admin

नई दिल्ली:UAE को IPL मेजबानी के लिए मिला आधिकारिक पत्र,भारत सरकार की मंजूरी का इन्तजार

admin

बक्सर में पति ने पत्नी की गला रेतकर की हत्या फिर खुद का गला भी रेता

admin

मुंबई:100 मिलियन क्‍लब में शामिल हुआ अक्षरा का गाना ‘कॉल करें क्या’

admin

Leave a Comment