32 C
Patna
January 26, 2021
Breaking News धर्म

इस बार नहीं लगेगा हरिहर क्षेत्र का विश्‍व प्रसिद्ध सोनपुर मेला, मंत्री ने कही यह बात

पटना

कोरोना काल में विश्व प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला लगने या नहीं लगने को लेकर संशय बरकरार था, लेकिन नयी सरकार के भूमि सुधार एवं राजस्व मंत्री रामसूरत राय ने मीडिया से बातचीत में साफ कर दिया है कि इस वर्ष कोरोना को लेकर श्रावणी मेला एवं गया का  पितृपक्ष मेला नहीं लगा. ऐसे में हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला (Sonpur Fair) भी नहीं लगेगा. उन्होंने कहा कि इसकी भरपाई अगले वर्ष काफी धूमधाम के साथ इस मेले का आयोजन कर की जाएगी.

विश्व प्रसिद्ध है हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला
गौरवशाली सांस्कृतिक परंपरा के साथ-साथ कई धार्मिक व पौराणिक मान्यताएं भी हैं. लोगों की आस्था के केंद्र में बाबा हरिहरनाथ का मंदिर है. यहां भगवान विष्‍णु और भगवान शिव का  मंदिर होने के कारण इस क्षेत्र का नाम हरिहर पड़ा. धार्मिक मान्‍यता के अनुसार, यहीं कोनहारा घाट के गंडक नदी में एक गज (हाथी) को एक ग्राह (मगरमच्‍छ) ने पकड़ लिया था. दोनों में काफी देर तक युद्ध होता रहा. गज को ग्राह ने बुरी तरह जकड़ लिया था. तब गज ने भगवान विष्‍णु का स्‍मरण किया था. भगवान ने प्रकट होकर स्‍वयं गज की रक्षा की थी.

एशिया का सबसे बड़ा पशु मेला
हरिहर क्षेत्र कई संप्रदायों के मतावलंबियों के आस्था का केंद्र भी है. सबसे बड़े पशु मेला होने का गौरवशाली इतिहास है. मेले का गौरवशाली इतिहास, पौराणिकता, समृद्ध लोक संस्कृति की झलक व धार्मिक पहलू जुड़कर यह अनोखा बन जाता है. आस्था, लोकसंस्कृति व आधुनिकता के विभिन्न रंगों को अपने दामन में समेटे सोनपुर मेले का आरंभ कब हुआ, यह कहना मुश्किल है.

Related posts

नई दिल्ली:बिहार,उत्तर प्रदेश,असम में घटी कोरोना मरीजों की संख्या

admin

नई दिल्ली:‘द कोरोना फाइटर्स’ गेम हुआ लॉन्च

admin

मुजफ्फरपुर में 3.51 लाख बच्चे होगें जेई टीकाकरण से प्रतिरक्षित

admin

नालंदा: बिहारशरीफ सदर DySP एक सच्चे“कोरोना योद्धा” 

admin

बिहार सरकार बना रही है पटना एम्स में प्लाज्मा थेरेपी की योजना : स्वास्थ्य सचिव

admin

पटना:”नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी” के गठन से अब नौकरी पाने की राह हुई आसान

admin

Leave a Comment