32 C
Patna
October 23, 2020
Breaking News देश धर्म समाज

पटना:बिहार में सादगी के साथ मनाया गया विश्वकर्मा पूजा

पटना:

निर्माण और सृजन के देवता भगवान विश्वकर्मा की पूजा बिहार में इस बार कोरोना महामारी के कारण सादगी से मनाई गई।

17 सितंबर को हर साल भगवान विश्वकर्मा की जयंती धूमधाम से मनाई जाती है, लेकिन इस वर्ष वैश्विक महामारी के कारण पूजा सादगी से मनाई गई। विश्वकर्मा पूजा का आयोजन मुख्य रूप से तकनीकी या अभियंत्रण क्षेत्र से जुड़े लोगों द्वारा औद्योगिक प्रतिष्ठानों या औद्योगिक इकाइयों में धूमधाम एवं उत्साह के साथ मनाया जाता है। कोरोना का असर विश्वकर्मा पूजा पर भी पड़ा। बाजार में पूजा-पाठ से लेकर सभी साज- सजावट की सामग्री तो सज गई लेकिन खरीदारों की भीड़ अपेक्षाकृत कम देखी गयी।

विश्वकर्मा पूजा के दिन भगवान विश्वकर्मा के साथ मशीनों और औजारों की पूजा की जाती है। प्रतिष्ठानों में सुबह से ही मशीनों और औजारों की साफ-सफाई की गयी। उद्योगों, मशीनरी दुकानों, कार्यालयों में विविध यंत्रों की पूजा-अर्चना कर भगवान विश्वकर्मा को याद किया गया। लोगों ने अपने घरों में भी वाहन, औजार, मशीन की सफाई कर उसकी पूजा अर्चना की।

सनातन धर्म में विश्वकर्मा को निर्माण एवं सृजन का देवता माना जाता है।भगवान विश्वकर्मा को दुनिया का सबसे पहला अभियंता भी कहा जाता है। कहा जाता है कि उन्‍होंने देवी-देवताओं के लिए न सिर्फ भवनों का निर्माण किया बल्कि समय-समय पर अस्‍त्र-शस्‍त्रों का भी सृजन किया था। यही वजह है कि धार्मिक मान्यताओ के अनुसार, सभी औजारों या उपकरण पर विश्वकर्मा का प्रभाव माना जाता है।

भगवान विश्वकर्मा को ‘देवताओं का शिल्‍पकार’, ‘वास्‍तुशास्‍त्र के देवता’ के नाम से भी जाना जाता है। वास्तुशास्त्र के जनक विश्वकर्मा एक अद्वितीय शिल्पी थे। ऐसी मान्यता है कि अपने ज्ञान और बुद्धि के बल पर उन्होंने त्रेतायुग में सोने की लंका, द्वापर में द्वारिका और कलयुग में भगवान जगन्नाथ, बलभद्र एवं सुभद्रा की विशाल मूर्तियों का निर्माण करने के साथ ही यमपुरी, वरुणपुरी, पांडवपुरी, कुबेरपुरी, शिवमंडलपुरी तथा सुदामापुरी आदि का निर्माण किया। ऋगवेद में इनके महत्व का वर्णन 11 ऋचाएं लिखकर किया गया है।

Related posts

राकेश सिन्हा ने कोराना की लड़ाई से निपटने के लिए लोगों के बीच 8000 सैनिटाइजर उपलब्ध कराया

admin

बिहार के नए डीजीपी एसके सिंघल से कैट के पदाधिकारियों ने की मुलाकात, स्मृति चिन्ह देकर किया सम्मानित

admin

मोतिहारी में बढ़ रहे अपराध के विरोध में सड़क पर उतरे व्यवसायी

admin

पटना में मकान में धमाके के बाद लगी भीषण आग; डेढ़ साल के बच्चे की झुलसने से मौत

admin

नवादा:नारियल पानी के ठेले पर शराब बेचता था नाबालिग,पुलिस ने किया अरेस्ट

admin

मुंबई:सुशांत को समर्पित होगी फिल्म ‘पानी’:शेखर कपूर

admin

Leave a Comment